ठंडा दूध होता है सेहत के लिए फायदेमंद

by Mahima
milk

दूध  से मिलने वाले पोषक तत्वों के बारें में कौन नहीं जनता परन्तु इससे मिलने वाले स्वास्थ लाभ को जानने के बाद भी काफी लोग गरम दूध पीने में मुँह बनाते हैं। दूसरी तरफ यह कहा जाए की ठंडा दूध भी अनेकों स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है तो अधिकांशतः लोग फ्रिज में रखा ठंडा दूध ही पीना पसंद करेंगे। ठंडा दूध ना केवल स्‍वास्‍थ्‍य से भरा होता है बल्‍कि टेस्‍ट में भी काफी लाजवाब माना जाता है। दूध में कैल्‍शियम, पोटैशियम और विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते है जो ना की केवल  हमारी हड्डियों के लिये बल्‍कि हमारे पुरे शरीर के लिए लाभकारी होते है।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाए अपने पास्ता को और टेस्टी

ठन्डे दूध को पीने के फायदे :

  • ठंडा दूध पीने एसीडिटी, मोटापा, बार-बार भूख लगना आदि जैसी छोटी मोटी बीमारियां दूर हो जाती हैं। खाना खाने के थोड़े समय के बाद आधा गिलास ठंडा दूध पीने से हमारे शरीर में एसिड का उत्पादन कम होने से  एसिडिटी जैसी समस्या से राहत मिलती है।
  • जिम से आने के बाद तुरंत एनर्जी पाने के लिए एक कटोरी ओट्स को थोड़े से ठंडे दूध के साथ खाना अच्छा विकल्प होता है ।
  • ठंडा दूध पीने से हमारे शरीर को पहले उसे सामान्य तापमान पर लाने के लिये कैलोरी बर्न करनी पड़ती है फिर इसके बाद उसे पचाया जाता है। इससे हमारे शरीर का मोटापा कंट्रोल में रहता है।
  • ठंडे दूध में एलेक्ट्रो लाइट्स पाए जाने की वजह से यह शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी को नहीं होने देता  है। गर्मियों में सुबह सुबह एक गिलास ठंडा दूध पीकर आप डिहाइड्रेशन से मुक्ति पा सकते हैं।
  • गुनगुने दूध में ट्रिप्टोफान नामक अमीनो एसिड पाया जाता है यही कारण है की गुनगुना दूध पीने से हमको नींद आती है। लेकिन ठंडे दूध में प्रोटीन उपयुक्त मात्रा में पाए जाते है इसलिये ठंडा दूध पीने से नींद नहीं आती और हम एनर्जी का अनुभव करते है।
  • ठंडा दूध पीने पर शरीर को सामान्य तापमान में आने के लिये कैलोरी बर्न करनी पड़ती है. जिससे आप अपने मोटापे को भी नियंत्रित कर सकते हो।

इसे भी पढ़ें: खाने के बाद थोड़े से गुड़ के सेवन से पाएं अनेक स्वास्थ्य लाभ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी