Home फिटनेस सीढ़ियां चढ़ कर, अपने आप को रखें जिम जाने जैसा फिट

सीढ़ियां चढ़ कर, अपने आप को रखें जिम जाने जैसा फिट

by Mahima

व्यायाम और खेलकूद स्वस्थ्य जीवन शैली के मूलाधार हैं। आज के युग में लोगो द्वारा मानसिक श्रम बढ़ गया है और शारीरिक श्रम बहुत ही कम हो गया है। दिन भर ऑफिस की कुर्सी पर कंप्यूटर के सामने बैठ कर दिमाग का ही इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से शारीरिक श्रम बिल्कुल भी नहीं हो पाता जो की अनेको बिमारियों को न्यौता देता है।शारीरिक श्रम करने से एक ओर जहां हमारे मसल्स मजबूत होते हैं, वहीं दूसरी ओर दिल (हृदय) भी स्वस्थ और मजबूत बना रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी नहीं कि हम जिम जाकर ही एक्सरसाइज करें। ऐसे अनेकों छोटे छोटे उपपायें जिनकों अपनाकर आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं। डायटीशियनों और फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार हर रोज थोड़ी देर तक दौड़ने से शरीर को एक्सट्रा कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है। जिसकी वजह से शरीर फिट रहता है। कुछ अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि सीढ़ियां चढ़ने से भी दौड़ने जैसा ही फायेदा होता है।

इसे भी पढ़ें: योग करें लेकिन जरा संभलकर

आजकल लोग सीढि़यों के स्‍थान पर लिफ्ट या एक्सीलेटर का प्रयोग अधिक करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं सीढि़यां चढ़ना आपको सेहतमंद बना सकता है। एक तरफ जहां इससे कैलोरी बर्न होती हैं वहीं यह पूरे शरीर में रक्त संचार भी बढ़ता है जिससे हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।वैज्ञानिको के अनुसार हुए सर्वेक्षण से यह बात सामने आई है कि जो व्यक्ति एक साल तक रोजाना दो मंजिल सीढ़ियां चढ़ता है, तो वह साढ़े पांच किलो वजन कम कर सकता है। इससे अधिक कैलोरी सिर्फ हर मिनट एथलीट्स की तरह तेज दौड़ने से ही खर्च हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: रोजना करें गोरक्षासन, नहीं होंगी शरीर में यह परेशानी

सीढ़ियां चढ़ने से शरीर के निचले हिस्से कि बहुत सी मांसपेशियां व्यस्त रहती हैं, जिसकी वजह से शरीर  बहुत ही जल्दी अपने सही आकार में आना शुरू हो जाता है। सीढ़ियां चढ़ने से अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा शरीर में बढ़ती है, जो दिल से जुडी समस्या को कम करता है। विशेषज्ञो के अनुसार अपने खुद के वजन को उठाना दौड़ने से अधिक लाभकारी होता है। सीढ़ियां चढ़ने से शरीर को उचित मात्र में ऑक्सीजन मिलती है, और आपकी कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होती है। सीढ़ियां चढ़ना कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद होता है। यदि आप रोज 10 मिनट तक  सीढ़ियां चढ़ते है, तो आप अधिक ताजगी महसूस करेंगे। यह 50 मिलीग्राम कैफीन या सोडा की एक कैन के बराबर ऊर्जा प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.