Home लाइफलव एंड रिलेशनशिप शारीरिक सम्बन्ध बनाने के पहले और बाद के जरूरी स्वच्छता नियम

शारीरिक सम्बन्ध बनाने के पहले और बाद के जरूरी स्वच्छता नियम

by Mahima
relationship

इस संसार को आगे बढ़ाने का काम ईश्वर द्वारा स्त्री और पुरुष को प्रदान किया गया है। जिसके चलते  स्त्री और पुरुष के बीच भगवान् ने ऐसा भावनात्मक लगाव बनाया है कि ये दोनों एक दूसरे की तरफ न चाहते हुए भी आकर्षित हो ही जाते है। अतः यह बहुत जरुरी है कि दोनों ही कपल्‍स अपनी सेक्‍स लाइफ को अच्‍छी बनाने के साथ-साफ उस प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाएं, जिससे आगे चल कर दोनों को ही कोई शारीरिक  समस्‍या ना हो। आपको इस बात की जानकारी  होना बहुत जरुर है कि गुप्तांगों का स्‍वस्‍थ और साफ सुथरा होनाबहुत आवशयक है क्‍योंकि उसका सीधा संबन्‍ध आपके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा होता है।

आइये जानते है कि सेक्स करने से पहले और बाद में किन बातों का ध्यान रखना आवशयक होता है :

  • सेक्स करने के बाद महिलाओं को एक बार टॉयलेट जरुर जाना चाहिये नहीं तो उन्हें मूत्र संक्रमण हो सकता है। इंटरकोर्स करने से ना सिर्फ मूत्र रोग बल्कि कई और संक्रमण भी शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं।
  • इंटरकोर्स करने से पहले अपने प्राइवेट पार्ट्स को हमेशा धो लें, इससे बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया या फंगस को बढ़ने से रोका जा सकता है।
  • कई बार सेक्स के बाद पुरुषों के शुक्राणुओं द्वारा एलर्जी से महिलाओं के जननांगों में सूजन, जलन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है जो की काफी गहरी समस्या में भी परिवर्तित हो सकती है अतः बेहतर होगा की सेक्स के बाद जननांगों को अच्छे से पानी से साफ कर लिया जाये।
  • महिलाओं में मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग दोनों ही अलग-अलग होते हैं इसलिये उनके पार्टनर को संक्रमण होने के चांस काफी कम होते हैं। जबकि पुरुषों में मूत्रमार्ग और प्रजनन मार्ग दोनों एक ही होता है जिससे महिलाओं में इन्फेक्शन होने की काफी संभावना बढ़ जाती है। अतः  किसी भी प्रकार का यौन संक्रमण ना हो इसलिये दोनों ही साथियों को अपने गुप्‍तागों को सेक्‍स के पहले और बाद में धोना चाहिये।
  • सेक्स करने के बाद पेशाब करने से प्रजनन संबंधी क्षेत्र में घुसे हुए संक्रमण को बाहर निकाले में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें:किस उम्र की महिलाएं सेक्स को सबसे अधिक एंजॉय करती हैं

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.