Home स्वास्थ्य टिप्स चिया बीज के फायदे

चिया बीज के फायदे

by Naina Chauhan
chia seed

हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जिसके लिए हम दिन भर में अलग अलग खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जिनमें फल, अलग-अलग सब्जियां और अनाज भी शामिल होता है। इन्हीं अनाज में में से एक खास अनाज का नाम चिया बीज Chia Seeds है जो हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण यह हमारे लिए बहुत लाभदायक साबित होगा। इसके सेवन से होने वाले प्रमुख फायदों को और बीमारियों से बचाए रखने के लिए इसमें मौजूद गुण है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

प्रोटीन–

chia seed

चियासीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो बॉडीबिल्डिंग के लिए बहुत जरूरी माना जाता है और बॉडी बिल्डर्स के द्वारा भी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसलिए चियासीड्स मसल्स को बनाने का गुण रखने के साथ-साथ शरीर में जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

​हड्डियों की मजबूती-

chia seed

चियासीड्स में कैल्शियम होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी होता है। इस बीज को भी कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है और हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। दूध के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से आपको इसका फायदा खुद ही देखने को मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

​त्वचा के लिए लाभदायक-

chia seed

चियासीड्स त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव देने के साथ-साथ इसमें कसाव भी उत्पन्न करता है

​मेमोरी पॉवर को मजबूत-

आजकल उम्र बढ़ने के साथ-साथ युवाओं की याददाश्त भी कमजोर होने की समस्या देखने को मिल रही है। इसका सबसे बडा कारण है खराब खानपान और खराब आदतें। जबकि चियासीड्स के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में काफी मददगार है।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ