Home लाइफ 2 सप्ताह में खुद को बदलें

2 सप्ताह में खुद को बदलें

by Darshana Bhawsar
health

क्या आप खुद को बदलना चाहते हैं? क्या आप मोटे हैं और परेशान हैं अपने मोटापे से? क्या आपको कहीं जाने में शर्म महसूस होती है और लोग आपको मोटा कहकर नीचे दिखाते है? अगर ऐसा है तो परेशान न हों। सबसे पहले खुद में आत्मविश्वास लेकर आयें और उसके बाद खुद को चुनौती दें कि आप भी पतले हो सकते हैं और खुद को बदल सकते हैं। यह बदलाब आपको किसी और के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए करना है। और सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को। ऐसा करना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है लेकिन आप इसके लिए पूर्ण रूप से तैयार हों और आप खुद के लिए ईमानदार हों तभी आप ऐसा कर पाएंगे। अब ध्यान से इन सभी टिप्स को फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

  • सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को:

इसे भी पढ़ें: कद बढाने के लिए 10 आसान योग

  • सुबह जल्दी उठें:

morning

सुबह जल्दी उठना और खुली हवा में सांस लेना शरीर और दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। इससे आपमें एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और आप खुद तरोताजा महसूस करेंगे, और सुबह कोई मैडिटेशन म्यूजिक को आंखें बंद करके 15 से 20 मिनिट सुने। और ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • सुबह 2 लीटर पानी पियें:

water

अब आप सुबह उठने के बाद कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पियें। इससे आपके शरीर से टोक्सिन बाहर निकल जायेंगे। और पानी की मात्रा शरीर में ज्यादा होना भी चाहिए इससे त्वचा साफ़ होती है और मोटापा कम होता है। इसलिए कम से कम 2 लीटर पानी सुबह उठकर जरूर पियें। अगर एक साथ इतना पानी नहीं पिया जा रहा तो 2 मिनिट का अंतराल लें और फिर पानी पियें। अगर आप गरम पानी पी सकते हैं तो वह और भी अधिक फायदेमंद सिद्ध होगा।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • इसके बाद कोई व्यायाम करें:

exercise

व्यायाम कम से कम 1 घंटा जरूर करें। ध्यान रखें व्यायाम के 30 मिनिट पहले कुछ खा लें जैसे केला, सेब इत्यादि। व्यायाम में आप योग या वर्कआउट या रनिंग कुछ भी कर सकते हैं। लेकिन वर्कआउट ऐसा हो जिससे अपने शरीर से पसीना निकले। तभी आपका वर्कआउट कोई परिणाम ला पायेगा। इसलिए ऐसा वर्कआउट करें जिससे आपके शरीर से पसीना निकले। सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को, इस विश्वास के साथ वर्कआउट करें।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • कुछ हल्का खा लें:

breakfast

वर्कआउट के पहले और बाद में कुछ खाना जरुरी होता है इसलिए वर्कआउट के बाद कुछ जरूर खा लें जैसे कुछ प्रोटीन या कोई शेख पी लें जिससे शरीर को एनर्जी मिलेगी। इसके बाद आप जो नियमित कार्य करते हैं करें। इस दौरान ध्यान रखें कि आपको पानी अधिक से अधिक पीना है तभी आप दुबले हो पाएंगे या अपना वजन कम कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • दिन का खाना:

Healthy Dinner

खाने में एक कटोरी दाल, एक कटोरी चावल, 2 रोटी, सब्जी, दही लें। जो लोग नॉनवेज खाते हैं वे मछली, चिकिन और अंडा खा सकते हैं। दिन में आप पूरा खाना खाएँ। लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पियें न ही खाने के तुरंत बाद सोयें बल्कि कुछ देर टहले। जितना हो सकता है पैदल चलें। तभी आपका वजन कम होगा। और खाने के बाद गुनगुना पानी ही पियें ध्यान रहे कि फ्रिज का पानी शरीर के लिए नुकसानदेय होता है तो इससे दूर रहे।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप सीक्रेट जानें और बनाये अपने रिश्ते को मजबूत

  • जंक फ़ूड से करें परहेज:

junk food

जंक फ़ूड या कोल्डड्रिंक इन सबसे थोड़ी दूरी बनाएं। वजन बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ जंक फ़ूड और कोल्डड्रिंक का ही होता है। हो सके तो इन्हें पूर्ण रूप से ही बंद कर दें। शुरू में आपको अपनी यह आदत बदलने में थोड़ी तकलीफ होगी। लेकिन बाद में आपको आदत हो जाएगी जब आपको समझ आएगा कि ये खाना आपके लिए कितना हानिकारक है। और सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को और दिखा दें सबको कि आप भी स्लिम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • रात के खाने में सलाद, जूस या सूप:

salad

एक बात का ध्यान रखें कि शाम के खाने में हमेशा लाइट खाना ही खाएं जैसे सलाद, सूप या जूस। इससे आपको अपना वजन कम और नियंत्रित करने में आसानी होगी। ये सभी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद भोजन है इससे आपकी त्वचा और बालों पर भी असर देखने को मिलेगा। इसलिए रात के खाने का भी विशेष ध्यान रखें। खाने के बाद 10 मिनिट की वॉक जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • ग्रीन टी:

green tea

दिन में कम से कम 3 बार ग्रीन टी पियें और दूध वाली चाय से परहेज करें। ग्रीन टी भी वजन कम करने में बहुत सहायक है। इसलिए आप इसे पियें और सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को। ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

इन सभी बातों को अपनाकर मात्र सिर्फ 2 सप्ताह में बदल दें खुद को। बस स्वयं के प्रति ईमानदार रहें और पूरे आत्मविश्वास के साथ ये सभी चीज़ें अपनाएं। आप कुछ ही दिनों में खुद में एक बदलाब देखेंगे।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.