Home हेल्थकैंसर डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों को दूर करता है गाजर, अदरक का जूस

डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों को दूर करता है गाजर, अदरक का जूस

by Mahima
carrot juice

सेहत का ख्याल रखने के लिए हम कई चीजे करते हैं। जैसे जिम, योग यहां तक की तरह-तरह की ड्रिंक का भी सेवन करते हैं। एक जूस ऐसा भी है अदरक और गाजर का जूस। जिसमें मिनरल्स,मल्टीविटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है। डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों को दूर करता है गाजर, अदरक का जूस।

जूस बनाने के लिए जरूरी सामाग्री

  • गाजर- 4 से 5
  • अदरक- एक छोटा टुकड़ा
  • नींबू- आधा
  • दालचीनी पाउडर (वैकल्पिक)
  • सेंधा नमक (वैकल्पिक)

जूस बनाने का तरीका

गाजर और अदरक को छील कर धो लें। फिर गाजर का जूस निकालें। उसके बाद अदरक का भी जूस निकालें और उसे गाजर के जूस के साथ मिक्‍स कर के एक गिलास में निकालें। जूस में स्‍वाद बढ़ाने के लिये आधा नींबू निचोड़ें और चुटकीभर सेंधा नमक या दालचीनी पावडर मिक्‍स करें। इसे रोजाना एक बार जरुर पियें, खासतौर पर नाश्‍ता करते वक्‍त।

जूस पीने के फायदे

यह जूस बूढे और बच्‍चों के लिये सबसे फायदेमंद होता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए और सी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं। इसी के साथ अदरक में भी एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ा कर गंदगी को बाहर निकालता है। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं गाजर का यह जूस पीने से त्‍वचा से दाग-धब्‍बे, मुंहासे, पिगमेंटेशन, झाइयां आदि मिटती हैं और स्‍किन टोन ठीक होता है। ताजा जूस पीने से कैंसर से बचाव होता है क्‍योंकि इसमें कैंसर विरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीप्रोलीफेरेटिकव, एंटी इंफिलेमेट्री और विरोधी मेटास्टेटिक गुण पाए जाते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.