Home स्वास्थ्य टिप्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हंसना हैं जरूरी, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ खास तरीके

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हंसना हैं जरूरी, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के कुछ खास तरीके

by Naina Chauhan
Laugh

अच्छी जिंदगी कौन नहीं चाहता  ? कौन नहीं चाहता के वह स्वस्थ रहे.. स्वास्थ्य को सही रखने का सबसे आसान तरीका ये है कि आपके दिन का एक बड़ा हिस्सा शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में बीते। आप जो भी काम कर रहें हो, बस ध्यान ये रहे कि आप खुश हों और आपके शरीर का हर अंग काम को करते समय एक्टीव रहे। क्योंकि खुशी हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का सबसे अच्छा और आसान उपाय है।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

अक्सर आपने देखा होगा कि जब आप खुश होते हैं तो आपको अपनी बीमारी भी महसूस नहीं होती है। डॉक्टर्स तक कहते हैं कि इंसान का खुश रहना, उसकी आयु बढ़ा सकता है और दुख उसे धीरे-धीरे बीमार करके खत्म कर सकता है। आइए जानते हैं शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले दिलचस्प तरीकों के बारे में।

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले कुछ दिलचस्प तरीके-

इसे भी पढ़ें: हृदय को स्वस्थ और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है ये सुपरफूड

खूब हंसना-

laughinhg

कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘हंसी सबसे अच्छी दवा है’, और ये भी सच है। विशेषज्ञों का कहना है कि पूरे दिल से हंसने से शरीर को तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल के अपने स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह, बदले में आपके ब्लड सर्कुलेशन को कम कर सकता है और शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ा सकता है। ये सभी चीजें आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती हैं और आपको स्वस्थ रख सकती हैं। इसके साथ ही खूब सारी बातें करने से भी आपकी इम्यूनिटी अच्छी रहती है। इसलिए हम सभी को हंसते बोलते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

थोड़ा सा गंदगी में रहना-

health

आपने सुना होगा कि ज्यादा साफ-सफाई रखने वाले लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। इसलिए हमें गंदगी में भी रहने की आदत होनी चाहिए। वास्तव में, अपने आप को और अपने आस-पास को बहुत साफ रखने की आदत प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है।

धूल में घूमना-

village

जब आप शहर की भीड़ से दूर रहते हैं तो एक बंद कमरा आपको मानसिक रूप से बीमार कर रहा होता है। ऐसे में जब आपको धूल और धूप की आदत होने लगेगी कि तो, आप इसके प्रति इतने सेंसिटिव नहीं रहेंगे। आप आसनी से बीमार नहीं पड़ेंगे और इस तरह धीरे-धीरे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो जाएगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.