Home फिटनेस बीमारियों से राहत दिला सकता है ब्लूबेरी

बीमारियों से राहत दिला सकता है ब्लूबेरी

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
blueberry

गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में आपको मार्केट में कई प्रकार के फल मिलने शुरू हो गए हैं। इन्हीं फलों में से एक ऐसे फल का नाम ब्लूबेरी है जो स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ कई प्रकार के रोगों से बचाए रखने का भी गुण रखता है। ब्लूबेरी का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख फायदों के बारे में जानते हैं, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक रहेंगे।

एंटी एंजिग के रूप में फायदेमंद

ब्लूबेरी का सेवन बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ब्लूबेरी में एंटी एजिंग प्रभाव पाया जाता है।

blueberry

मुंहासों को दूर करे-

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

ब्लूबेरी त्वचा में होने वाली सूजन को कम करके चेहरे से मुंहासों की समस्या को खत्म करने के लिए काम कर सकता है।

पाचन के लिए

पाचन क्रिया को मेंटेन रखने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर की पूर्ति हो। ब्लूबेरी में फाइबर की समृद्ध मात्रा पाई जाती है। ब्लूबेरी का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहने के लिए काफी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

आंखों के लिए फायदेमंद

हम अपने आसपास की रंगीन दुनिया को अपनी आंखों के जरिए ही देख सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमारी आंखें स्वस्थ बनी रहें। इसके लिए ब्लूबेरी का सेवन काफी फायदेमंद है।

blueberry

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आपके बालों को बायोटिन नाम के विटामिन की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा कुछ अन्य जरूरी मिनरल्स भी बालों के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। इनकी पूर्ति आपको ब्लूबेरी के जरिए बड़ी आसानी से हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग