Home हेल्थकैंसर जानिए क्या है ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट

जानिए क्या है ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट

by Darshana Bhawsar
ब्लड कैंसर

कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है इसमें जान का खतरा हमेशा बना रहता है और ठीक होने की गुंजाईश कम होती है। यहाँ हम जानेगे ब्लड कैंसर और उसके आयुर्वेदिक इलाज के बारे में। आखिर ब्लड कैंसर क्या है? क्या ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है? तो जी हाँ ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक औषधि उपलब्ध है जिससे ब्लड कैंसर को जड़ से नष्ट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

ब्लड कैंसर और ब्लड कैंसर के लक्षण: 

ब्लड कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो शरीर की रक्त कोशिकाओं में होता है इससे पूरे शरीर के रक्त में संक्रमण पैदा होता है इसे ल्युकेमिया भी कहा जाता है। व्यक्ति में एक बैनमैरो पाया जाता है इसे सफ़ेद सेल भी कहते हैं अगर ये धीरे-धीरे कम हो जाये या अचानक बड जाये तो ब्लड कैंसर की सम्भावना होती है। ब्लड कैंसर के तीन प्रकार होते है: ल्यूकेमिया, लिंफोमा, मायलोमा। ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण होते हैं: बुखार आना, अकारण खून बहना, शरीर पर रैशेज़, स्पॉट पड़ना, बेवजह थकावट होना, सोते समय पसीना, पैरों की सूजन, अकारण वजन घटना-बढ़ना, बार-बार होनेवाला इंफेक्शन, शरीर में खून की कमी इत्यादि। अगर इस प्रकार के लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो तुरंत ही खून की जाँच करवाना चाहिए और डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट संभव हैं जिसमें जड़ी-बूटी से निर्मित कुछ आयुर्वेदिक औषधि का सेवन करना होता है।

ब्लड कैंसर

ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट:

ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट कई प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि के साथ किया जाता है जिसमें ज्वारे के जूस को प्राथमिकता दी गयी है। ताज़े ज्वारे की घांस का जूस निकलकर प्रतिदिन उसका सेवन करने से कैंसर जैसे खरतनाक रोगों से मुक्ति मिलती है। इसके साथ ही अंजीर का सेवन, अनार का सेवन करने से भी लाभ होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों के लिए सुबह की धूप बहुत आवश्यक होती है इसलिए ब्लड कैंसर मरीज को रोज सुबह धूप लेना चाहिए जिससे ब्लड सेल बनते हैं और नियंत्रित रहते हैं। ब्लड कैंसर के लिए आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट में ज्वारे का जूस का उपचार सर्वप्रथम है। कई और आयुर्वेदिक औषधि के लिए अभी शोध चल रहे हैं जिनसे ब्लड कैंसर को जड़ से समाप्त किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.