शेयर करें
workout

शारीरिक मेहनत करने से आपका शरीर एकदम फिट रहता है शरीर में रक्त का संचार भली भांति  होता है और आपकी मसल्स मजबूत बनती है । अतः अपने जीवन में शारीरिक श्रम को किसी भी रूप में अवश्य शामिल करें। मेट्रोसिटी में लोग वर्कआउट के रूप शारीरिक श्रम को अपनाते हैं फिर चाहे वह  घर पर वर्कआउट करें या जिम में। दिन में दो बार वर्कआउट विशेष रुप से उन लोगों के लिए जो एथलीट हैं या किसी स्पोर्ट कंपीटिशन की तैयारी कर रहे हैं परन्तु आम लोग  भी जल्दी अच्छे परिणाम (वजन घटाना, वजन बढ़ाना) चाहते हैं तो दिन में कुछ समय तक दो बार वर्कआउट को अपना सकते हैं। परन्तु  दिन में दो बार वर्कआउट करते वक्त आपको सही शेड्यूल का पालन करना और पर्याप्त मात्रा में पोषण लेना आवशयक होता है।

इसे भी पढ़ें: जिम में वेटलिफ्टिंग करने के यहां पढ़ें फायदे

आइए जानते हैं कि दिन में दो बार वर्कआउट करने से क्या फायदे होते हैं:

ऊर्जावान रखने में मददगार : सुबह के समय व्यायाम करने से हम ऊर्जावान महसूस करते हैं, जिसके कारण हम तनाव से दूर रहते है। जिससे आप  दिन भर ऑफिस में  तरोताजा महसूस करते हैं ।साथ ही शाम को काम के बाद वर्कआउट सेशन आपको फिर से उर्जावान बनाने में मदद करता है। शाम को वर्कआउट के बाद आपको अच्छी नीद आती हैं जो दूसरे दिन आपको फिर से तरोताजा रखने में मदद करती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है : शरीर  में रक्त संचार ठीक रहता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम ठीक रहने से हम बीमार नहीं पड़ते।

वजन कम करने  या बढ़ाने में मददगार : अगर आप जल्दी अपने  वजन  को कम करने या बढ़ाने  की सोच रहे हैं तो जल्दी परिणाम पाने के लिए दिन में दो बार वर्कआउट करना आपके लिए बेहतर विकल्प है।सही मात्रा में आहार लेने और दो वर्कआउट सेशन करने से आपको वजन कम करने या बढ़ाने  में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: सूर्य नमस्कार को अपनाकर पाएं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

मसल्स के विकास में मददगार : मसल्स हमारे शरीर की तमाम गतिविधियों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए मसल्स का फिट रहना बहुत जरूरी होता है।  दिन  में दो बार वर्कआउट करने से मसल्स के विकास में मदद मिलती है। इससे आपकी मेटाबॉलिक क्षमता बढ़ती है और आपको बेहतर आउटपुट मिलता है। यह आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ाता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी