Home लाइफमाइंड एंड बॉडी बुक पढ़ने के फायदे

बुक पढ़ने के फायदे

by Darshana Bhawsar
माइंड एंड बॉडी

किताबें चाहे जो भी हों उन्हें पढने के अलग ही फायदे हैं फिर वो माइंड एंड बॉडी बुक हों या कोई और। किताबों से दोस्ती से हमारे मष्तिष्क के सोचने के तरीके में, समझने के तरीके में बहुत परिवर्तन होता है। बाजार में कई तरह की माइंड एंड बॉडी वर्क्स बुक्स मौजूद हैं जिन्हें पढ़कर आप भी अपने सोचने के तरीके में परिवर्तन ला सकते हैं। एवं इनमें दिए गए कई टिप्स को अपनाकर जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

माइंड एंड बॉडी बुक में हर वो टिप्स मिलेगी जो आपके दिमाग और शरीर के लिए लाभदायक होगी। अभी तक हम सिर्फ एक ही प्रकार के योग और मैडिटेशन के बारे में सोचते हैं और समझते हैं। लेकिन माइंड एंड बॉडी वर्क्स बुक में हर तरह के योग और मैडिटेशन के बारे में जानकारी होगी। इसके साथ ही आपको किताबें पढने की आदत भी हो जाएगी जो मष्तिस्क के लिए एक उत्तम योग के समान है। आज कल लोगों का दिन बहुत टेंशन भरा होने लगा है जिसके कारण लोग बीमारी का शिकार होते जा रहे हैं। और इन सबसे बचने के लिए लोग जिम या व्यायाम जैसी क्रियाओं को अपनी दिनचर्या में उतरना चाहते हैं।

माइंड एंड बॉडी

कभी –कभी पैसों की कमी के कारण जिम करना या उसमें दिए जाने वाले प्रोडक्ट और रूटीन को फोलो करना उनके बस में नहीं होता। तो इसके लिए आप माइंड एंड बॉडी बुक का सहारा ले सकते हैं एवं माइंड एंड बॉडी वर्क्स के द्वारा अपनी सेहत को रोग रहित और स्फूर्ति से युक्त बना सकते हैं। लेकिन इसके साथ भी आपको खान-पान पर विशेष ध्यान रखना पड़ेगा तब ही जाकर आपकी एक नियमित दिनचर्या बन पायेगी।

कुछ दिन तक तो ऐसा भी मन होगा की इसको छोड़ दिया जाये। लेकिन कहा जाता है 45 दिन तक किसी कार्य को एक समय और नियमित रूप से करने के बाद उस कार्य को करने की आदत बन जाती है। अगर 45 दिन तक आपने इस दिनचर्या को अपने जीवन में उतार लिया तो आपकी आदत में यह दिनचर्या आ जाएगी और आप स्वस्थ सेहत के मालिक होंगे। माइंड एंड बॉडी वर्क्स अच्छी सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं इससे दूर न भागें बल्कि इसे अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: ऐसा क्या करती है एक कप ब्लैक कॉफी जिम जाने से पहले पीने पर ? जानें यहां

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.