सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है वेजिटेबल जूस

by Mahima
Vegetable And Fruit Juices

जिन लोगों को हरी सब्जियां अच्छी नहीं लगती, वो इन सब्जियों का जूस पी सकते हैं। वैसे भी सर्दियां शुरू होते ही लोग सबसे ज्यादा वेजिटेबल जूस पीना पसंद करते हैं। क्योंकि एक ग्लास वेजिटेबल जूस में भारी मात्रा में प्रोटीन और एनर्जी पाया जाता है। जिससे शरीर को हर तरह का पोषण मिल जाता है।

इसे भी पढ़ें: चुकंदर के नियमित सेवन से एनीमिया रोग होता है दूर

वेजिटेबल जूस के फायदे

टमाटर का जूस

टमाटर का जूस चुकंदर, गाजर, खीरा आदि के साथ पीना ज्यादा फायदेमंद है। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन और बीटा कैरोटीन बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाने में हेल्पफुल हैं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और कैल्शियम हड्डी रोगों को दूर करने, BP को कंट्रोल करने और हार्ट प्रॉब्लम से बचाने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: एनीमिया, इसके होने का कारण और लक्षण ?

करेले का जूस

करेले का जूस मधुमेह को ठीक करता है और साथ में शरीर में जमी चर्बी को भी बाहर निकालता है। यदि आपको यह जूस पीने में कडुआ लग रहा है तो आप इसमें नींबू का रस मिला सकते हैं।

पालक का जूस

जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये यह जूस बहुत उपयोगी हो सकता है। यह विटामिन और प्रोटीन से भरा रहता है इसलिये इसे पीने से स्‍वस्‍थ्‍य बाल, त्‍वचा और आंखें प्राप्‍त होती हैं।

इसे भी पढ़ें: एनीमिया की बीमारी से बचने के लिए क्या करें, पढ़ें यहां

लौकी जूस

इसका जूस मोटापा, उच्चरक्तचाप, अम्लपित्त पित्तज रोगों, हृदयरोग एवं कोलेस्ट्रॉल को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसे सीमित मात्रा में पिये और अगर यह कड़वी है तो इसे ना पिये।