Home फीचर्स अंजीर खाने के फायदे

अंजीर खाने के फायदे

by Naina Chauhan
anjeer

हर किसी ने अंजीर तो खाया होगा, जिसे अंग्रेजी में figs कहते हैं, ये बहुत कॉमन फल नहीं है जो हर फल वाले के पास आसानी से मिल जाए लेकिन ये बेहद पुराना फल जरूर है। ज्यादातर लोग इसे सदियों से इस्तेमाल करते हैं। अंजीर खाने में टेस्टी तो होता ही हैं लेकिन इसके साथ-साथ ये पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। अंजीर एकमात्र फल है जो फल के रूप में खाया जाता है और सूखने के बाद सेहत के लिए और भी गुणकारी हो जाता है। इस फल को हम ड्राईफ्रूट की तरह से भी खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं अंजीर खाने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ें: रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

​पोषक तत्वों से भरपूर हैं अंजीर-

अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम होता है। अंजीर बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर की मात्रा बहुत होती है और यह ऐंटिऑक्सिडेंट का भी बेहतरीन सोर्स है जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है।

​दिल के लिए फायदेमंद-

anjeer

जब हमारे शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने लग जाते हैं तो उस समय हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

​डायबीटीज में फायेदमंद अंजीर-

अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है, क्योंकि अंजीर की पत्तियों में इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

कलेस्ट्रॉल लेवल को कम करे-

अंजीर में पेक्टिन होता है जो खून में से खराब कलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

​अस्थमा से बचाने में फायदेमंद-

अंजीर के खाने से शरीर में म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ को साफ करता है। अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बनते रहें, तो अस्थमा की समस्या  गंभीर बन सकती हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.