Home स्वास्थ्य टिप्स क्या दूध के साथ छुहारे का सेवन, पुरुषों के लिए है लाभकारी ?

क्या दूध के साथ छुहारे का सेवन, पुरुषों के लिए है लाभकारी ?

by Naina Chauhan
mens

छुहारा खाना को सभी को पसंद होगा ये एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन आपने कभी न कभी किसी ना किसी व्यंजन के जरिए जरूर किया होगा। छुहारा स्वाद में लजीज होने के साथ-साथ अगर आप इसे दूध के साथ सेवन करते हैं तो यह आपको कई सारी स्वास्थ्य समस्याओं से बचाए रखता है। खासकर कि पुरुषों के लिए यह ड्राई फ्रूट खासकर फायदेमंद माना जाता है। आइए अब इससे होने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

​​पुरुषों के लिए कैसे लाभदायक​ है छुहारा-

छुहारे में एमिनो एसिड की मात्रा पाई जाती है। यह एक ऐसा एसिड होता है जो पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ को बूस्ट करने और उनके स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए पुरुष अगर इसका दूध में भिगोकर सेवन करते हैं तो निश्चित तौर पर लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

वजन बढ़ाने के लिए

वैसे तो वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन आमतौर पर दूध के साथ किया ही जाता है, लेकिन अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो उस दौरान भी इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाएगा। दूध और छुहारे में प्रोटीन का मात्रा अच्छी पाई जाती है, जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा रिजल्ट दे सकता है।

यूटीआई संक्रमण में

mens

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से जुड़ी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जो आपकी क्वालिटी ऑफ लाइफ को बिगाड़ने के साथ-साथ आपकी सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव छोड़ती हैं। इसके लिए आप दूध के साथ चुहारे का सेवन कर सकते हैं जो बहुत ही फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

​अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों के लिए

mens

रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारी से जो लोग पीड़ित हैं उनके लिए भी छुहारा और दूध का सेवन काफी लाभदायक हो सकता है।

​शुगर लेवल कंट्रोल करें

mens

शुगर लेवल में अगर बढोत्तरी हो जाती है तो यह सीधे तौर पर आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। इसलिए डायबिटीज की चपेट में आने से बचे रहने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका सेवन करें।