Home फिटनेस बेली को करना चाहते हैं फ्लैट तो खाने में शामिल करें ये चीजें

बेली को करना चाहते हैं फ्लैट तो खाने में शामिल करें ये चीजें

by Naina Chauhan
belly-fat

हर कोई चाहता है कि उसकी बेली फ्लैट हो, क्योंकि फ्लैट बेली देखने में अच्छी लगती है। लेकिन यह एक चैलेंजिंग टास्क होता है पर नामुमकिन नहीं। लोग फ्लैट बेली पाने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन कई बार महीनों के वर्कआउट के बाद मनचाही फीगर मिलती है। तो अगर आप जल्द से जल्द बेली फैट कम करना चाहती हैं तो वर्कआउट के साथ डाइट की ओर भी दें ध्यान।

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

ओट्स-

oats

अगर आप भी अपने बेली फैट को जल्द से जल्द कम करने की सोच रहें है तो इसके लिए आप अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करेें। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और ओट्स में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है जो दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी भी इससे मिल जाती है। इसके साथ ही इसे डाइजेस्ट होने में वक्त लगता है जिसकी वजह से जल्द भूख नहीं लगती और आप ओवरइटिंग करने से बचते हैं।

सरस फल-

फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं, क्योंकि फल न सिर्फ बेली फैट कम करने में मदद करता हैं, बल्कि कई खतरनाक बीमारियों से भी लड़ने में सहायक होता हैं। विटामिन ए, सी के अलावा ये कैल्शियम और आयरन का भी बहुत ही अच्छा सोर्स होता हैं। तो भूख लगने पर चिप्स, बिस्किट खाने की जगह आप अंगूर, जामुन जैसे फल खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

बादाम-

Almonds

जब भी आप घर से बहार जाएं तो अपने बैग या लंच बॉक्स में एक छोटा ड्रायफ्रूट्स का डिब्बा जरूर रखें खासतौर से उसमें बादाम। क्योंकि बादाम प्रोटीन, फाइबर और भी कई सारे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है और बादाम खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है और बहुत जल्द भूख नहीं लगती।

शकरकंद-

पेट के फैट को कम करने में शकरकंद भी बहुत ही फायदेमंद होता है। सफेद आलू की तुलना में इसमें काफी कम कैलोरी मौजूद होती है और भरपूर मात्रा में फाइबर, जो पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है। वजन कम करने के लिए अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स शामिल करें और शकरकंद में अच्छे कार्ब्स होते हैं।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनाएं ये सदाबहार तरीके

अंडे-

eggs

ये तो आप जानते ही हैं कि एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम फैट के साथ बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। अगर आप वजन कम करने के लिए सोच रहें हैं तो आप हफ्ते में तीन दिन अंडे जरूर खाएं। अंडे को आप कई तरीकों से खा सकते हैं। अंडे का पीला हिस्सा खाना अवॉयड करें।