Home हेल्थ पोषक तत्वों से भरपूर है केले का छिलका

पोषक तत्वों से भरपूर है केले का छिलका

by Mahima
Banana peel

यह बात तो हम सभी लोग जानते है कि केला सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, परन्तु क्या आप जानते है कि केले के  छिलके के प्रयोग के भी अनेकों स्वास्थ लाभ हैं। आमतौर हम सभी केला खाने के बाद उसका छिलका कूड़ेदान में फेंक देते हैं।  केले के छिलके के बारे में सोचने पर दिमाग में सिर्फ एक ही बात आती है कि यदि ये किसी के पैर के नीचे आ गया तो व्यक्ति फिसल सकता है, लेकिन केले का छिलका भी उतना ही लाभकारी होता है जितना कि इसका फल। केले के छिलके में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होते है। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैग्‍नीशियम और कार्बोहाइड्रेट उचित मात्रा में पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

केले के छिलकों के अनोखे लाभ :

  • हमारे शरीर में पाया जाने वाला सेरोटोनिन हार्मोन हमको खुश रखने के लिए जिम्मेदार होता है। चीन में हुए शोध के अनुसार केले के छिलके में इस हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण उचित मात्रा में पाए जाते हैं। अतः केले के छिलके को किसी डिश के रूप में सेवन करने से सेरोटोनिन हार्मोन हमारे शरीर में उचित मात्रा में बनता है जो कि हमको खुश रखने में मदद करता है।
  • रिसर्च के अनुसार केले के छिलके को पीसकर उसके लेप को 15 मिनट तक सिर पर लगाने से सिरदर्द दूर हो जाता है। हमारे सिर में दर्द अक्सर खून की धमनियों में तनाव पैदा होने से होता है। केले के छिलके में पाया जाने वाला मैगनीशियम धमनियों में होने वाले तनाव को कम करता है, जिससे हमारे सिर के दर्द को रोकने में मदद मिलती है।
  • केले में पाए जाने वाले पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से इसको दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है।
  • यदि आपके शरीर पर कही कोई मस्सा हो गया हैं तो केले के छिलके को उस स्थान पर थोड़े देर तक रगड़ें और रात भर के लिए छोड़ दे, मस्से से निजात मिलेगा।
  • मुंहासों पर केले के छिलके को लगाकर कुछ देर छोड़ दें, इसके बाद पानी से मुंह धो लें, मुंहासों की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।
  • अंडे की जर्दी के साथ केले के छिलके को पीसकर चेहरे पर लगाने से, झुर्रियां कम होती हैं इसके साथ ही त्वचा पर निखार भी आता है।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ सकती है आपको खाली पेट चाय पीने की आदत

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.