आयुर्वेदिक नुस्खे से संभव है कैंसर का भी इलाज

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेदिक

आज  के समय में कैंसर जैसी भयानक बीमारी के बारे में बहुत सुनने में आता है एवं इसके कारण कई लोगों की जान भी चली जाती है। इसके लिए एलोपेथी में कीमो थेरेपी से इलाज किया जाता है जो दर्दनाक और खतरनाक है। इसके बाद भी जरुरी नहीं है कि मरीज की जान बच ही जाये। कैंसर जैसी बीमारी में पैसा भी बहुत अधिक खर्च होता है। हालाँकि कई सरकारी अस्पताल इसके लिए बनाये गए हैं लेकिन मरीजों की संख्या दिनोदिन बढती ही जा रही है। कई आयुर्वेदिक नुस्खे ऐसे हैं जो कैंसर की रोकथाम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

अगर इस बीमारी को समय रहते नहीं रोका गया तो यह भयानक रूप ले लेती है और मरीज को बचाना नामुमकिन होता है। अधिकतर केस में इस बीमारी के बारे में आखिरी स्टेज पर पता चलता है। लेकिन अगर इसके लक्षण के बारे में पहले से ही पता चल जाये तो इस बीमारी को रोका जा सकता है। आयुर्वेदिक नुस्खे एवं आयुर्वेदिक औषधि के गुण कैंसर को नष्ट कर सकते है।

कैंसर के लक्षण:

कैंसर कई प्रकार का होता है फिर भी कैंसर के कुछ लक्षण सामान्य होते हैं। जैसे एकाएक वजन कम हो जाना, खून में कमी आना, हाथ –पैरों पर लाल चिट्टे पड़ना, बुखार, हड्डी में दर्द, मुँह या खांसी के साथ खून आना इत्यादि। अगर इस प्रकार के लक्षण है तो इसके लिए तुरंत ही डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। अगर समय रहते कैंसर के बारे में पता चल जाता है तो इसका आयुर्वेदिक इलाज संभव है लेकिन अगर आखिरी स्टेज पर कैंसर के बारे में पता चलता है तो एलोपेथी को ही अपनाना पड़ता है। एलोपेथी के साथ भी आयुर्वेदिक इलाज किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

आयुर्वेदिक
कैंसर के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे:

कैंसर के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे कारगार हैं। कैंसर का पता लगते ही यह उपचार करें इसने कैंसर में अवश्य लाभ होता है:

इसे भी पढ़ें: सही तरीके से रख कर कैसे बचाएं खाद्य पदार्थों को गर्मी में बेकार होने से

शिरोधारा:

तंत्रिका तंत्र पर प्रभाव डालने के लिए यह एक उपयुक्त आयुर्वेदिक चिकित्सा है। इस चिकित्सा के अंतर्गत जड़ी-बूटियों से निर्मित तेल की एक धारा को माथे पर एक सतत धारा में गिराया जाता है। माथे के जिस स्थान पर यह धारा गिरती है उस स्थान पर तंत्रिकाएं सबसे अधिक केन्द्रित होती हैं। इस प्रकार कैंसर की रोकथाम की जा सकती है। आयुर्वेदिक औषधि के गुण अतुल्य हैं।

स्वीडन:

स्वीडन स्नान की एक ऐसी प्रणाली है जिसमें हर्बलीजेड  भाप स्नान कराया जाता है। इससे मष्तिष्क एवं ह्रदय शांत होते हैं एवं पुरे शारीर पर कोमल हाइपरथेरिया लगाया जाता है। इस आयुर्वेदिक नुस्खे से कैंसर में बहुत रहात मिलती है। कई प्रकार के और भी आयुर्वेदिक इलाज हैं जो कैंसर के लिए कारगार हैं जैसे: घर्षणा, बस्ती, पंचकर्म, अभ्यंगा मालिश इत्यादि। आयुर्वेदिक औषधि के गुण बहुत अधिक हैं जिनसे कई अन्य गंभीर बिमारियों का इलाज भी संभव है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?