बालों की सुंदरता के लिए लाभकारी है आयुर्वेदिक हेयर आयल

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेदिक हेयर आयल

बालों की सुन्दरता शरीर की सुन्दरता में भी चार चाँद लगा देती है। हर कोई चाहता है कि उनके बाल काले, सुन्दर और लम्बे हों। काले और सुन्दर बालों के लिए आयुर्वेदिक हेयर आयल बहुत लाभकारी सिद्ध हुए हैं एवं इन आयुर्वेद नुस्खे से बालों में एक नयी जान आती है। ये हेयर आयल घर पर आसानी से तैयार किये जा सकते हैं एवं इनके नियमित प्रयोग से बालों की सुन्दरता बढती है।

इसे भी पढ़ें: बच्चों में परेशानी भरे बचपन का कारण ‘इरिटेबल बाउल सिंड्रोम’

आयुर्वेदिक हेयर आयल:

कढ़ी पत्ते का तेल:

आयुर्वेदिक हेयर आयल

वैसे तो कढ़ी पत्ता खाने का स्वाद बढ़ाने के काम में आता है। लेकिन कढ़ी पत्ते को कई आयुर्वेदिक दवाओं के लिए भी उपयोग किया जाता है। कढ़ी पत्ते के तेल से बालों को एक नयी जान दी सकती है और इस आयुर्वेद नुस्खे को आप घर में आसानी से अपना सकते हैं। सबसे पहले 500 ग्राम नारियल का तेल लीजिये उसमें 100 ग्राम कढ़ी पत्ता डालिए। और इस मिश्रण को गैस पर धीमी आंच में उबालिए। जब तेल आधा रह जाये तो इस तेल को छान लीजिये। इसका प्रयोग अन्य तेल की तरह ही नियमित रूप से बालों के लिए कीजिये। कुछ ही दिनों में बाल काले, लम्बे, सुन्दर और घने हो जायेंगे। यह बहुत लाभकारी आयुर्वेदिक हेयर आयल है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे रखें अपने नवजात शिशु का ध्यान

गुलहर के फूल का तेल:

लाल गुलहर के 10 से 12 फूल लीजिये और इन फूलों को 500 ग्राम नारियल के तेल में मिलाएं। इसके बाद कम आंच पर तेल को गरम कर लें। जब तेल आधा रह जाये तब उसे छान लें। इस तेल का प्रयोग वालों के लिए नियमित रूप से करें। कुछ ही दिनों में इस आयुर्वेद नुस्खे के परिणाम आपको देखने के लिए मिल जायेंगे।

आंवला, ब्रह्मी और शिकाकाई:

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए केसर है कितना फायदेमंद, पढ़ें यहां

आंवला, ब्रह्मी एवं शिकाकाई का तेल सबसे अधिक लाभदायक आयुर्वेदिक हेयर आयल है। इससे बालों में हो रही हर प्रकार की समस्या से निजात पाया जा सकता है। 500 ग्राम नारियल का तेल लें उसके 100 ग्राम सूखे हुए आंवला, 100 ग्राम ब्रह्मी एवं 100 ग्राम शिकाकाई मिला लें। इसे 1 रात के लिए ऐसा ही छोड़ दें। इसके बाद दूसरे दिन कम आंच पर इस तेल को गरम होने दें। जब यह तेल आधा रह जाये इसे किसी कपडे से छान लें। इसका प्रयोग नियमित रूप से करें। बालों को काला, घाना, लम्बा एवं मजबूत बनाने में यह तेल कारगार सिद्ध हुआ है।