आयुर्वेदिक डॉक्टर के पास है गंभीर बिमारियों का हल

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेदिक

आयुर्वेद ने फिर से अपनी जगह और विश्वास लोगों के दिलों में बना लिया है और सरकार ने भी आयुर्वेदिक चिकित्सा, आयुर्वेद क्लिनिक एवं आयुर्वेदिक डॉक्टर को बढ़ावा देने के लिए कई आयुर्वेदिक अस्पताल खुलवाएं है जहाँ पंचतंत्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है। आयुर्वेद क्लिनिक के माध्यम से लोगों के बीच आयुर्वेद चिकित्सा को फिर से बड़े रूप में पहुँचाया जा रहा है। जल्दी आराम के लिए लोग एलोपेथी चिकित्सा का सहारा लेते हैं लेकिन किसी रोग से जड़ से निजात पाने के लिए लोग फिर से आयुर्वेदिक चिकित्सा का सहारा ले रहे हैं।  आयुर्वेदिक डॉक्टर की खास बात यह है कि वे नाड़ी से रोग की पहचान करते हैं एवं उसके अनुसार इलाज की शुरुआत करते हैं। विशेष ध्यान रोग को जड़ से मिटाने में दिया जाता है।

आयुर्वेदिक

अब आयुर्वेदिक डॉक्टर ने गंभीर बिमारियों का भी इलाज भी खोज लिया है। आयुर्वेद क्लिनिक में वह सारी व्यवस्थाएं की गयी जो एक रोगी के लिए जरुरी है जैसे पंचतंत्र की व्यवस्था, सारी जड़ी बूटियां जिससे तत्काल इलाज किया जा सके। अब तो आयुर्वेद क्लिनिक में तुरंत असर करने वाली जड़ी-बूटियां भी है। कुछ ही सालों में आयुर्वेद ने बहुत तरक्की की है और अपने इलाज को तीव्र कर दिया है जिससे रोगी को कुछ हद तक जल्दी आराम दिया जा सके। लेकिन आयुर्वेद में दिए जाने वाली दवाइयों में किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता। इसलिए यह चिकित्सा सुरक्षित है।

आयुर्वेद क्लिनिक के जरिये रोगियों को कई प्रकार से फ़ायदा हुआ है। आयुर्वेद चिकित्सा से रोगियों को पूर्णतः स्वस्थ किया जा सकता है एवं उनको प्राकृतिक तरीके से रोग से मुक्त किया जाता है। प्रकृति ने हमेशा ही हमें बहुत कुछ दिया है और आयुर्वेदिक चिकित्सा इसी प्रकृति के जरिये संभव है, क्योंकि इलाज के दौरान आयुर्वेद क्लिनिक में उपयोग होने वाली दवाएं फूल, पत्ती, जड़ी-बूटियों से बनायीं जाती है। आयुर्वेदिक डॉक्टर इन जड़ी -बूटियों का पहले शोध करते हैं इसके बाद ही ये दवाइयां इलाज में प्रयोग की जाती है। इन दवाइयों के जरिये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को भी रोका जा सकता है। जो बहुत ही सुरक्षित रूप में अपना असर दिखाती हैं।