गोरे होने के लिए आयुर्वेद टिप्स

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेद टिप्स

गोरे रंग की चाहत हर किसी को होती हैं एवं इसके लिए कई प्रकार के उपचार भी लोग करते हैं। आयुर्वेद टिप्स को सौंदर्य के लिए बहुत गुणकारी माना गया है। गोरे होने के लिए कई  आयुर्वेदिक औषधि के नाम हम देखेंगे जिनसे सुन्दर, चमकदार और गोरी त्वचा मिलती है। ये आयुर्वेद टिप्स से गोरा होने मदद तो मिलेगी ही साथ ही त्वचा में हो रही सारी परेशानियों से भी निजात मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में होने वाले सर्वाइकल कैंसर के लिए कौन से टेस्ट जरुरी हैं ?

गोरे होने के लिए आयुर्वेदिक औषधि के नाम:

बेसन और हल्दी:

बेसन और हल्दी को त्वचा के लिए काफी गुणकारी माना गया है। इस आयुर्वेद टिप्स के अनुसार अगर रोज 3 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी को मिलकर उसका गाढ़ा मिश्रण बना लिया जाये। और उस मिश्रण से स्नान किया जाये तो कुछ ही समय में त्वचा में निखार आ जाता है और त्वचा सुन्दर एवं चमकदार हो जाती है। यह आयुर्वेद टिप्स आसानी से अपनाई जा सकती है।

आयुर्वेद

जैतून का तेल:

जैतून के तेल को मालिश के लिए काफी गुणकारी माना गया है एवं गोरा रंग पाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। जैतून के तेल को गुनगुना कर लें एवं स्नान के पूर्व इसकी पूरे शरीर पर इस तेल की मालिश करें इसके 30 मिनिट बाद स्नान कर लें। रोजाना ऐसा करने से चमकती हुई त्वचा के साथ गोरा रंग भी प्राप्त होता है। जैतून के तेल में नीबू भी मिलाया जा सकता है। यह गुणकारी आयुर्वेदिक औषधि के नाम से प्रसिद्द है।

इसे भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मददगार असरदार खाद्यपदार्थ

केसर वाले दूध का सेवन:

केसर वाले दूध के फायदे तो अनगिनत हैं एवं केसर की 2 डंडिया लें और दूध में मिला दें जब केसर उसमें पुर्णतः घुल जाये फिर इस दूध को गरम कर लें और इसका सेवन करें। इससे गोरी त्वचा प्राप्त होती है। सर्दियों में इसका सेवन बहुत अधिक लाभदायक होता है।

हल्दी, केसर, चन्दन और चौकर का उबटन;

उबटन कई प्रकार के होते हैं लेकिन चौकर, हल्दी, केसर पाउडर और चन्दन पाउडर का बना हुआ उबटन कुछ अलग ही असर दिखाता है। इसके प्रतिदिन स्नान से त्वचा में रौनक आ जाती है। एवं त्वचा के सारे दाग और परेशानी नष्ट हो जाती हैं साथ ही त्वचा में चन्दन की खुशबू बनी रहती है।

ये सभी आयुर्वेद टिप्स त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हैं एवं इन सभी आयुर्वेदिक औषधि के नाम से हर व्यक्ति वाकिफ है।  ये आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण