जॉइंट पैन के लिए अपनाएं आयुर्वेदिक आयल

by Darshana Bhawsar
जॉइंट पैन

आज कल घुटनों के दर्द की समस्याओं से बहुत लोग परेशान है एवं कई तरह के इलाज के बाद भी उन्हें इनसे छुटकारा नहीं मिलता। लेकिन आयुर्वेद चिकित्सा के जरिये जॉइंट पैन को पूर्ण रूप से नष्ट किया जा सकता है। आयुर्वेद में जॉइंट पैन (जोड़ों के दर्द) के लिए कई प्रकार के आयुर्वेदिक आयल हैं जो बहुत ही उपयोगी हैं। कई दिनों के शोध के बाद एवं जड़ी बूटियों के साथ यह तेल बनाये जाते हैं। प्रतिदिन ये तेल मालिश के लिए प्रयोग किये जायें तो कुछ ही दिनों में जॉइंट पैन रफूचक्कर हो सकता है।

जॉइंट पैन के लिए आयुर्वेदिक आयल:

जॉइंट पैन
कपूर का तेल:

कपूर का तेल सिर्फ जॉइंट पैन ही नहीं बल्कि त्वचा में होने वाली कई समस्याओं को जड़ से समाप्त करने में सक्षम है। कपूर के कुछ टुकड़ों को नारियल के तेल में डाल दीजिये फिर इस तेल को कम आंच पर गरम कर लीजिये। जब यह गुनगुना रह जाये फिर हल्के हाथ से जॉइंट पर इस तेल से मालिश
कीजिये। कुछ ही दिनों में ज्वाइन पैन इस आयुर्वेदिक आयल से पूरी तरह नष्ट हो जायेगा।

सरसों के तेल में अजवाइन:

250 ग्राम सरसों के तेल में 1 चम्मच अजवाइन डालिए उसको धीमी आंच पर गरम करिए फिर ठंडा होने दीजिये। इस तेल से रोज जोड़ों पर मालिश करने से जॉइंट पैन में बहुत राहत मिलती है और शरीर में स्फूर्ति भी आती है। सरसों का तेल और अजवाइन दोनों ही गरम तासीर वाले हैं इनसे जॉइंट में गर्मी का प्रवाह होता है।

इमो आयल:

इमो एक प्रकार का पक्षी होता है जो भारत में देखने को नहीं मिलता। यह ठंडी जगह वाले देशों में पाया जाता है। इमो से जो आयल बनाया जाता है वह किसी भी प्रकार के दर्द के लिए कारगार होता है जॉइंट पैन के लिए इमो आयल एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिससे जॉइंट पैन में 99 प्रतिशत तक आराम होता है। ये सभी आयुर्वेदिक आयल जॉइंट पैन के लिए बहुत उपयोगी होते हैं एवं जल्द ही जॉइंट पैन में आराम दिलाने में सक्षम होते हैं। इनके नियमित उपयोग के जॉइंट पैन जड़ से नाश हो जाता है लेकिन आयुर्वेदिक आयल धीरे –धीरे दर्द को नष्ट करते हैं।