गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके

by Darshana Bhawsar
pregnancy

वैसे गर्भवती होना एक सौभाग्य माना जाता है लेकिन अगर आप गर्भवती नहीं होना चाहिए तो आपको सम्भोग के दौरान कई सारी बातों का ध्यान रखना होगा। जिनसे आप गर्भवती होने से बच सकती हैं। और वैसे भी अगर आप शादीशुदा नहीं हैं लेकिन आपके अपने लव पार्टनर के साथ सेक्स सम्बन्ध बन गए हैं और आपको डर है कि उस वजह से आप गर्भवती न हो जायें तो उसके लिए आप ये तरीके अपना सकती हैं। हमारे द्वारा बताये गए इन सुझाव से आप गर्भवती होने से बच पाएंगी। गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके में से कुछ तरीके इस प्रकार हैं जो आप अपना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद मां और शिशु के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ

  • गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके:
  1. सावधानी:

pregnancy

गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके में सबसे पहले आता है कि आप सम्भोग के दौरान कंडोम का प्रयोग करें इनसे आप अनचाहे गर्भ धारण से बच सकती हैं। यह सम्भोग का एक सुरक्षित तरीका भी है इससे आप हर प्रकार के संक्रमण से भी बच सकती है। आज के समय में स्त्री और पुरुष दोनों के लिए कंडोम उपलब्ध हैं तो अपनी सुविधा अनुसार आप इनका प्रयोग करके अनचाहे गर्भ से बच सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

Loading...

2. पपीता:

pregnancy

अगर आपने सम्भोग के दौरान सावधानी नहीं बरती और आपको ऐसा लगता है कि आप उसके कारण गर्भवती हो सकती हैं तो इसके लिए आप पपीता खा सकती हैं। गर्भपात होने के डर से गर्भवती को पपीता खाने से मना किया जाता है। और अगर आपको डर है कि आपको गर्भवती होने की सम्भावना लग रही है तो पपीते का सेवन शुरू कर दें। पपीते की तासीर बहुत गरम होती है और गर्भ के दौरान पपीता खाने से गर्भपात बहुत ही जल्दी होता है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

3. अंजीर:

pregnancy

अंजीर एक सूखा मेवा होता है वैसे तो अंजीर स्वास्थ्य के बहुत अच्छा माना जाता है। अंजीर भी गर्भधारण को रोकने का एक अच्छा उपाय है। अंजीर एक बहुत ही गर्म खाद्य पदार्थ है अगर गर्भवती इसे खाती है तो इससे गर्भपात होना संभव है। इसलिए अगर आपको शक है कि आप गर्भवती हो सकती हैं तो आप अंजीर का सेवन करें। इससे अगर आप गर्भवती हैं भी तो आपका गर्भपात हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

4. प्राकृतिक तरीका:

इसके लिए आपको अपने मासिक धर्म की पूरी जानकारी होनी चाहिए की उसका समय दिनांक क्या है। अगर मासिक धर्म शुरू होने के 8 से 18 दिन तक आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध नहीं बनाती तो आप गर्भवती होने से बच सकती हैं। इस समय गर्भवती होने की सबसे ज्यादा सम्भावना होती है। और यह सबसे आसान तरीका होता है गर्भवती से बचने का।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

5. गाजर से गर्भवती होने से बचें:

pregnancy

गाजर तो स्वास्थ के लिए बहुत उम्दा होता है लेकिन यहाँ हम जंगली गाजर के बारे में बात कर रहे हैं। यह एक बहुत पुराना नुस्खा है जंगली गाजर के बीज को एक चम्मच पानी में मिलाकर पीने से गर्भ नहीं रुकता। अगर आप सम्भोग कर चुके हैं और आपको डर है कि आप गर्भवती हो सकती हैं तो तुरंत यह उपाय करें।

6. गर्भनिरोधक उपकरण:

pregnancy

गर्भनिरोधक उपकरण अनचाहे गर्भधारण को रोकने की एक प्रक्रिया होती है। गर्भनिरोधक उपकरण एक ऐसा उपकरण है जिससे कि गर्भ को रोका जा सकता है। इस प्रक्रिया में इस उपकरण को गर्भाशय में डाला जाता है। यह लम्बे समय तक गर्भ को रोखने में सक्षम है। यह 2 प्रकार का होता है:

  • कॉपर आईयूडी: यह 10 साल तक के लिए गर्भाशय में डाला जाता है।
  • हार्मोनल आईयूडी: यह 5 साल तक के लिए गर्भाशय में डाला जाता है।

7. पुल आउट:

pregnancy

यह भी एक तरीका है जिससे कि अनचाहे गर्भधारण से बचा जा सकता है इस दौरान सम्भोग के समय जब पुरुष को लगे कि उसका वीर्य बाहर आने वाला है वो उसे योनी के बाहर निकाले, इसे ही पुल आउट कहते हैं। इससे गर्भवती होने की सम्भावना समाप्त हो जाती है। गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके में से यह तरीका सबसे आसान है और आसानी से अपनाया जा सकता है।

गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके में से ये कुछ तरीके हैं जो आपको गर्भवती होने से बचाएंगे। ये तरीके आसानी से अपनाये जा सकते हैं। सम्भोग के समय आप इन सभी बातों का हमेशा ध्यान रखें। और अगर आप इन सभी बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप गर्भवती होने से बच जाएँगी। ध्यान रखें कि गर्भवती होने से बचने के लिए कभी किसी दवा का सेवन न करें। ये सारे तरीके बहुत ही आसन है और इनके द्वारा अनचाहे गर्भ को पूर्ण रूप से रोका जा सकता है।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.