शेयर करें

अपने आप को फिट और सुडौल रखने की चाह रखना उचित है। जिसके लिए लोग अनेक प्रकार की गतिविधियां अपनाते है जैसे की  सुबह उठकर जॉगिंग, योगा, अनेक प्रकार की डांस क्लासेस या  एरोबिक्स। आज  कल की युवा पीढ़ी को  सुन्दर तथा आकर्षित बॉडी  बनाने  के लिए  जिम में पसीना बहाते हुए अधिकांश रूप से देखा जाता है। एक्सरपर्ट के अनुसार जिम में एक्स रसाइज़ करना सेहत के लिए काफी हद तक लाभदायक होता है। परन्तु आजकल जल्दी परिणाम पाने के लिए जिम में युवा अनेको प्रकार की गलतियां करते हैं, जिसके चलते उनकों अनेकों प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई खबरों में ऐसी  घटनाएं सुनने को मिलती रहती हैं, जिसमें जिम के दौरान व्यक्तियों के द्वारा की गयी गलतियां उनके लिए जानलेवा भी  साबित हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप हैं कमर दर्द से परेशान… तो करें ये काम

आइये जानते है की कौन सी गलतियां जिम के दौरान नहीं करनी चाहिए :

एक्सरसाइज से पहले warm-up जरूर करें

एक्सरसाइज से पहले warm-up को skip न करें। क्योकि वार्म-उप के बिना एक्सरसाइज  करने से आपको injury आने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। Exercise से पहले warm-up करने से आपके शरीर का तापमान  बढ़ जाता है। जिससे आपका शरीर  inactive zone से निकलकर active Zone में आ जाता है। जिससे आपकी muscles एक्टिव  हो जातीं हैं। जिससे शरीर में  blood flow बढ़ जाता है।  एक अच्छे warm-up में आप Treadmill, elliptical, stationary cycle आदि को शामिल कर सकते  हैं।

इसे भी पढ़ें: ऐसा क्या करती है एक कप ब्लैक कॉफी जिम जाने से पहले पीने पर ? जानें यहां

जिम पहुंचते ही अधिक वेट न उठायें

अधिकाशतः ऐसा देखा जाता है कि जिम में पहुंचते ही व्यक्ति बहुत भारी वजन उठाने का प्रयास करने लगते हैं, जबकि ऐसा करना उचित नहीं होता है। जिम में आने के बाद कम से कम 5 से 10 मिनट तक पहले वार्मअप करने के बाद ही भारी वर्कआउट करना सही होता है।

लगातार एक्‍सरसाइज़ न करें :

जिम में एक एक्सारसाइज़ का एक सेट पूरा होने के बाद कम से कम 2 से 3 मिनट का आराम  करना आवयशक होता है । बिना आराम किये लगातार एक्सारसाइज़ करने के उचित परिणाम नहीं हो सकते है।

खाली पेट वर्कआउट

खाली पेट वर्कआउट करना कभी भी सही नहीं होता है। ऐसा करने से व्यक्ति जल्‍दी थक जाता है जिसकी वजह से आपको उपयुक्त रिजल्‍ट नहीं मिल पाते है। वर्कआउट आरम्भ करने से 15 से 20 मिनट पहले केला, उबला आलू या चीकू आदि चीजों का सेवन करना लाभकारी होता है।

एक ही बार में न उठाएं भारी वजन

हमारे शरीर का ग्रोथ एकदम से नहीं होता है। हमारा शरीर धीरे-धीरे ग्रोथ करता है। बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि भारी वजन उठाने से मसल्स तेजी से बनती है, परन्तु ये उनकी गलतफहमी होती है। वर्कआउट करने के समय वजन धीरे-धीरे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

पानी पीने में कमी

वर्कआउट करने के दौरान या बाद में पानी जरूर पीना चाहिए, क्‍योंकि वर्कआउट करते समय बहुत पसीना निकलता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में पानी कि कमी हो जाती है, ऐसे में पानी पीते रहने से हमारे शरीर में पानी का स्तर सही बना रहता है।

प्रोटीन की जरूरत

मसल्‍स के लिए हमारे शरीर को प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। परन्तु कुछ व्यक्ति अधिक प्रोटीन लेते हैं, जो उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। अतः उचित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन वर्कआउट करते समय जरूरी होता हैं।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी