Home हेल्थ Arthritis : गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां?

Arthritis : गठिया रोग के लक्षण और इसके बचाव से उपचार की जानकारियां?

by Naina Chauhan
pain

गठिया का रोग बुजुर्गो में होने वाली आम बीमारियों में से है। आज के समय में इस बीमारी के मरीजों की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है। अगर आप इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इसके होने का कारम पता होना चाहिए। साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि गठिया के लक्षण क्या होते हैं। आर्थराइटिस एक गंभीर बीमारी है।

Arthritis

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

गठिया का कारण..

गाठिया की बीमारी शरीर में विटामिन डी की कमी से होती है, जब शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है तो अंगुलियों, घुटने, गर्दन, कोहनी के जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है। इस बीमारी पर काबू पाने के लिए फिजियोथेरेपी और एक्सरसाइज रोजाना करनी चाहिए। जंक फूड से परहेज जरूरी है। इस बीमारी के बचने के लिए खानपान में परहेज न करना इसका मुख्य कारण है।

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

गठिया के लक्षण क्या हैं..

शरीर में गठिया पैदा न हो, इसके लिए नियमित व्यायाम करना और संतुलित भोजन लेना चाहिए, क्योंकि शरीर में गठिया एक बार विकसित हो जाता है तो इससे कई और तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि गठिया से पहले जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है, फिर यह अपने विकराल रूप में आते-आते उठने-बैठने और चलने-फिरने में परेशानी पैदा करने लगता है। साथ ही शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है। मोटापे से जहां हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर, अस्थमा, कोलेस्ट्राल, बांझपन समेत 53 तरह की बीमारियां पैदा हो जाती हैं, वहीं शरीर में गठिया के बने रहने से रक्तचाप और मधुमेह (Diebeties) जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज और मुश्किल हो जाता है।

Arthritis

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

गठिया रोग में क्या सावधानियां बरतें

1. अगर आपके जोड़ों में जरा सा भी दर्द, शरीर में हल्की अकड़न है तो भी सबसे पहले किसी डॉक्टर को दिखाएं।
2. अपनी दिनचर्या को नियमित रखें।
3. डॉक्टर की सलाह पर नियमित व्यायाम करतें रहें।
4. नियमित टहलें, घूमें-फिरें, व्यायाम एवं मालिश करें।
5. सीढ़ियां चढ़ते समय, घूमने-फिरने जाते समय छड़ी का प्रयोग करें।

Arthritis

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके