Home फिटनेसवर्कआउट 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन

5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन

by Darshana Bhawsar
ARM EXERCISE

अगर पूरे शरीर के साथ-साथ हमारे बाजु भी टोन होता है तो बहुत अच्छा लगता है। वैसे तो शरीर का हर भाग ही टोन होना चाहिए लेकिन चेहरे के बाद सीधा ध्यान बाजुओं पर जाता है। और इसलिए कहते हैं कि बाजु का वर्कआउट भी जरुरी है। और जो लोग जिम जाते हैं वे इस बात का विशेष ध्यान रखते हैं। ऐसा जरुरी नहीं है कि आप जिम में जाकर ही अपने बाजुओं को टोन कर सकते हैं। आप घर पर भी कुछ वर्कआउट करके अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं। यहाँ हम आपको बताएँगे कि कैसे 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन। तो तैयार हो जाइये ये जानने के लिए।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे 

इन वर्कआउट के बारे में जानने से पहले हमें अपनी मसल्स के बारे में भी जानना बहुत जरुरी है। तो फोरआर्म्स के अंदर दो मसल्स पाए जाते हैं:

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • रिस्ट एक्स्टेंसर
  • रिस्ट फ्लेक्सर्स

तो जब हम बाजू के वर्कआउट करते हैं तो हमें इन मसल्स पर विशेष ध्यान देना होता है। जिससे कि बाजु और हाथ टोन हो जाएँ।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • नीचे बताये गए वर्कआउट से 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन:

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • रिवर्स कर्ल:

exercise

यह एक बहुत ही उम्दा वर्कआउट है एवं इसे करने से आपके बाजु टोन होंगे और इस वर्कआउट को आपको सिर्फ 5 मिनिट ही करना है।  मतलब आपको 15 से 20 के दो या तीन सेट ही लगाना है। रिवर्स कर्ल के लिए आपको बार्बेल की आवश्यकता होगी। इस पांच मिनिट के वर्कआउट से आपको आर्म्स में बहुत अंतर देखने को मिलेगा।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

  • बैक रिस्ट कर्ल:

बैक रिस्ट कर्ल में आपको मोटे बार्बेल की आवश्यकता होगी। बैक रिस्ट कर्ल के आपको 15-20 के 3 सेट लगाना है। और चाहें तो अपनी क्षमता के अनुसार और वेट भी ले सकते हैं। इसको करने में आपका मात्र 5 मिनिट का समय लगेगा। और यह वर्कआउट बहुत ही कम समय लेने के साथ-साथ आसान भी है।

कैसे पाएं गर्दन पर जमा फैट से छुटकारा ?

  • बार्बेल रिस्ट कर्ल विथ बेंच:

exercise

बार्बेल रिस्ट कर्ल विथ बेंच को करने के लिए बार्बेल या डम्बल की आवश्यकता होती है। इस वर्कआउट से 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन। यह भी बहुत ही आसान वर्कआउट है जिसे आसानी से कम समय में किया जा सकता है। इसे आप कम से कम 5 मिनिट तक करें तभी आपके बाजु टोन में आ पाएंगे। चाहें तो थोड़ा-थोड़ा समय लेकर आप इसे कर सकते हैं।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

  • रिवर्स रिस्ट कर्ल ऑन द बेंच:

exercise

रिवर्स रिस्ट कर्ल ऑन द बेंच भी ऊपर वाले वर्कआउट की ही तरह है इसमें भी आपको बार्बेल का प्रयोग करना है। इस वर्कआउट से 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन। यह आसान है और इसे करने में आपको 15 या 20 मिनिट का समय नहीं चाहिए होता। बल्कि आप इसे 5 मिनिट में कर सकते हैं। इसमें सारा काम हथेलियों का है।

  • टॉवेल या रोप पुलअप्स:

rope exercise

टॉवेल या रोप पुलअप्स को रस्सी या टॉवेल पर पकड़ बनाकर करना होता है। इससे आपके आर्म्स बहुत ही जल्दी शेप में आते हैं और यह वर्कआउट करना बहुत ही आसान होता है। यह वर्कआउट 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन और यह वर्कआउट आपकी मसल्स को भी भी मजबूत बनता है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

  • बैटल रोप:

बैटल रोप के द्वारा भी आर्म्स को टोन किया जा सकता है। ये बहुत ही अच्छा वर्कआउट है जो कम समय में किया जा सकता है। बैटल रोप के भी आपको 15 से 20 के कम से कम 3 सेट लगाना होंगे तब जाकर आपके आर्म्स में शेप आएगा। यह बहुत ही आसान वर्कआउट है इसे कम से कम 5 मिनिट तक जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

ये सभी वर्कआउट 5 मिनिट में अपनी बाजुओं को करें टोन। और इन्हें करना भी आसान है और ये समय भी कम लेते हैं तो कोई भी व्यक्ति इन वर्कआउट के लिए समय निकल सकता है। इन सभी वर्कआउट से आपके आर्म्स की मसल्स में मजबूती आती है और हाथों में सुडौलता आती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बाजु सुन्दर दिखें तो आप इन सभी वर्कआउट को करें और जल्दी ही इनके परिणाम देखें।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

हर कोई अपने शरीर को सुन्दर बनाना चाहता है। तो आप इसके लिए ये सभी वर्कआउट करें अगर आप जिम जाते हैं तो वहां पर भी इन वर्कआउट को कर सकते हैं। और अगर आप घर पर ही करना चाहते हैं तो इनमें से कुछ वर्कआउट आप घर में भी कर सकते हैं। ये सभी वर्कआउट सिर्फ पांच मिनिट का समय आपसे मांगेगे जो शायद आप आसानी से निकाल सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.