Home लाइफ स्टाइलखानपान क्या आपकी किचन में मौजूद हैं ये हेल्दी चीजें ?

क्या आपकी किचन में मौजूद हैं ये हेल्दी चीजें ?

by Naina Chauhan
food

फिलहाल इस समय पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है। इसी कारण से जब भी आप घर की जरूरी चीजें खरीदने के लिए बाहर जाते हैं तो आप ज्यादातर ऐसी चीजें खरीदते हैं, जिन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सके। साथ ही ये आपकी सेहत के लिए पोषण की जरूरतें भी पूरी करती रहें। पर ऐसा सिर्फ लॉकडाउन के दौरान ही क्यों करना… कुछ ऐसी चीजें हैं जो हर समय आपके घर में रखी होनी चाहिए। ताकि इमरजेंसी की किसी भी स्थिति में इन्हें तुरंत उपयोग किया जा सके..

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

दाल

भारतीय रसोई में दालों का होना आम बात है। दाल में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है।  लंबे समय तक स्टोरी करने के लिए आप राजमा, देसी चने, काबुली चने, साबुत उड़द, चना दाल आदि रख सकते हैं।

food

दाल ना केवल लॉकडाउन जैसी स्थिति में काम आएंगी बल्कि जब कुछ ना सूझे कि क्या बनाना है या क्या खाना है? उस स्थिति में भी आपके काम आएंगी।

Loading...

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

सूखे मेवे

food

मेवा यानी नट्स हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं। इनसे हमारे शरीर को आयरन, मिनरल, गुड फैट, प्रोटीन और फाइबर मिलता है। ये सभी चीजें हमारे शरीर के सेहतमंद बनाए रखने में मदद करती हैं। इसलिए हमेशा अपनी किचन में मेवा जरूर रखना चाहिए।

घी

ghee

देसी घी ऐसी चीजें हैं जिसे आप कम से कम सालभर के लिए स्टोर कर सकते हैं। ये सेहत के लिए बहुत हेल्दी भी  हैं। घी अगर देसी गाय का हो तो खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही शरीर को निरोग रखने काम भी करता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के चलते जिम बंद होने से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज को करके पाएं आकर्षित बॉडी

मिल्क पाउडर

milk powder

अगर आप घर से बहार दूध लेने के लिए नही जाना चाहते तो उस समय मिल्क पाउडर आपके लिए बहुत काम की चीज है, मिल्क पाउडर मिल्क बनाने के लिए, चाय या कॉफी बनाने के लिए तो यूज किया जाता ही है… साथ ही हममें से बहुत लोग हैं जो मिल्क पाउडर को रुखा खाना पसंद करते हैं। इसकी वजह है इसका मुंह में मेल्ट होने के दौरान मिलने वाला टेस्ट! क्यों आ गया ना मुंह में पानी?


Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.