Home हेल्थआंखों की समस्या आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

by Naina Chauhan
eye

हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्से में से है हमारी आंखें, जिसके जरिए ही हम अपने आसपास की सभी चीजों को बड़ी आसानी से और साफ तौर पर देख सकते हैं। आंखों के स्वस्थ रहने पर ही हम अपने दिनचर्या के सभी कार्यों को बड़ी आसानी से पूरा कर लेते हैं। वहीं जब आंखों में जब थोड़ी भी खराबी आ जाती है तो हमें चश्मे का सहारा लेना पड़ता है जिसके बाद हमारी आंखों को अक्सर डॉक्टरी देखभाल की जरूरत पड़ती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर हम अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपने पी है कभी डर्टी चाय ? जानें क्‍या है ये चाय और इसके फायदे

गुलाब जल

गुलाब जल हमारी आंखों के लिए काफी कारगर माना जाता है। गुलाब जल का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। गुलाब जल की दो तीन बूंद को हफ्ते में दो बार आंखों में डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

​एक्सर्साइज करें

आंखों की देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना भी बहुत जरूरी माना जाता है। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले और हेल्दी वेट रखने वाले लोगों में आंखों की रोशनी काफी अच्छी होती है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें और अपनी आंखों को स्वस्थ रखें।

बादाम

बादाम का सेवन करने से भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। बादाम में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे दूध के साथ ही खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आपको दूध और बादाम दोनों में मौजूद विटामिन-ए की मात्रा मिलेगी जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करती है।

आंवला का सेवन

आंवला जिसे अलग-अलग रूपों में खा सकते हैं। इसकी चटनी से लेकर इसके अचार और मुरब्बे के साथ- जूस के रूप में भी सेवन किया जाता है। आंवला एंटी ऑक्सीडेंट रेटिना को स्वस्थ रखने का काम करती है।

​इन फूड्स का भी करें सेवन

आंखों की रोशनी स्वस्थ बनाए रखने के लिए खान-पान पर ध्यान देना जरुरी है। इसके लिए आप प्रमुख रूप से गाजर, ब्रोकली, अखरोट, पालक और केला गिना जाता है। इसलिए इन फूड्स को अपनी डायट में शामिल करके आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।