Home हेल्थ एक छोटी सी इलायची बड़े काम की

एक छोटी सी इलायची बड़े काम की

by Mahima
cardamom

इलायची वाली चाय के दीवाने अधिकांश लोग होते हैं। भारतीय रसोई में कोई भी स्वादिस्ट भोजन तब तक पूरा नहीं होता जब तक की उसमें से इलायची की खुशबु ना आये। देखा जाए तो यह सफ़ेद इलायची न केवल हमारे व्यजनों को स्वादिस्ट बनाने का काम करती है अपितु यह हमारे सेहत के लिए भी अनेकों रूप से लाभदायक होती है।

इसे भी पढ़ें: यौन संक्रमण द्वारा किस प्रकार कम करें एचआईवी रोग को!

आइये जानते हैं इसके प्रयोग से होने वाले फायदों के बारे में :

  • इलायची के रासायनिक गुण शरीर में मौजूद फ्री-रेडिकल और दूसरे विषैले तत्वों को शरीर से निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है जिससे हमारे शरीर का रक्त साफ़ होता है।
  • इलायची में मूत्रवर्धक फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम युक्त मसाले पाए जाते हैं, जो कि रक्त चाप के स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में रक्तचाप का स्तर ठीक रहता है।
  • जो व्यक्ति कील मुहासे की समस्या से ग्रषित रहते हैं उनको नियमित रूप से रात को सोने से पहले गर्म पानी के साथ एक इलायची खाना चाहिए ऐसा करने से  स्किन संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।
  • हरी इलायची के सेवन से पेट का हाजमा अच्छा रहता है, साथ ही इसमें मौजूद लाभकारी एंटीबैक्टीरियल रसायन मुंह की बदबू को खत्म करने का कार्य भी करते हैं।
  • सर्दी जुकाम के कारण अगर गले में तकलीफ या दर्द होने पर छोटी इलायची को  चबाकर  गुनगुने पानी के साथ खाने से गले में खराश की समस्या कम हो जाती है।
  • दूध में इलायची डालकर अच्छी प्रकार से दो उबाले लगाकर थोड़ा ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिला कर नियमित रूप से रात को सोने से पहले पीने से पुरुषों में यौन क्षमता में इज़ाफा होता है और दामपत्य जीवन सुखमय बनता है।
  • बड़ी इलायची को बारीक पीसकर उसमें समान मात्रा में पिसी हुई मिश्री मिलाकर जीभ पर रखने से जीभ के छाले कम हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: एचआईवी एड्स के क्या होते हैं लक्षण, पढ़ें यहां

रिपोर्ट : डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.