Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन वजन कम करने के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार

वजन कम करने के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार

by Mahima
Carbohydrate diet

अधिकाशतः देखा गया है जैसे ही वजन कम करने की बात आती है व्यक्ति सबसे पहले खाने को छोड़ने  के बारे में सोचने लगता है । वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप कम खाना शुरू कर दें या खाना बिलकुल बंद कर दें ।  फल , सब्जियां और साबुत  अनाज जो की कार्बोहाईड्रेट से भरपूर होते हैं वह वजन कम करने में साथ ही मोटे लोगों में इंसुलिन की स्थिति को  बेहतर बनाने में महतवपूर्ण भूमिका निभाते है। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण श्रोत है। यदि संतुलित मात्रा में और सही तरीके से इनका सेवन किया जाए तो ये वजन कम करने में भी मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक छोटी सी इलायची बड़े काम की

आइये जानते है कुछ कार्बोहाइड्रेट के बारे में जो वजन कम करने में मददगार होते हैं:

वीट पास्ता: दो तौला सूखी वीट पास्ता में 198 कैलोरी, 43 ग्राम कार्ब्स और 5 ग्राम फाइबर होते हैं। ज्यादा ग्रेन्स का सेवन करने से शरीर में BMI कम होता है और एब्डोमिनल फैट भी कम होता है।

वीट ब्रेड: वीट ब्रेड की दो स्लाइस में 160 कैलोरी, 30 ग्राम कार्ब्स और 8 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए आप वजन घटाते हुए सैंडविच खा सकते हैं, क्योंकि वह आपको ऊर्जा देने का काम करेगा।

मटर: आधा कप पकी हुई हरी मटर में लगभग 67 कैलोरी, 12.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 4.5 ग्राम फाइबर पाया जाता है। इसके  अतिरिक्त नियमित रूप से आधा कप मटर खाने से हमको 12 प्रतिशत तक जिंक भी प्राप्त होता है। जिंक, लेपटिन के स्तर को बढ़ाकर कर भूख लगनेको नियंत्रित करता है। लेपटिन इस प्रकार का हार्मोन होता है, जो हमारे मस्तिष्क को यह सन्देश भेजता हैं कि हमारा पेट भर चुका है और अब अधिक भोजन की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: यौन संक्रमण द्वारा किस प्रकार कम करें एचआईवी रोग को!

बीन्स: आधा कप काली बीन्स में 109 कैलोरी, 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट तथा लगभग 8 ग्राम फाइबर पाया जाता है। एक अमरीकी शोध से यह बात सामने आयी है कि बीन्स का सेवन करने से आपकी वेस्टलाइन लगभग 23 प्रतिशत तक कम होती है। बीन्स में फाइबर और प्रोटीन की उचित मात्रा पायी जाती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.