सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके

by Darshana Bhawsar
Weight lose

7 दिन में वजन कम करना एक बहुत बड़ी चुनौती है लेकिन ऐसा करना मुश्किल नहीं है। अगर आप चाहें तो बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकते हैं। 7 दिन में वजन कम करने के लिए आपको मेहनत थोड़ी ज्यादा करना होगी और आप अपना वजन रोज 1 किलो कम कर सकते हैं। मतलब 7 दिन में आप 7 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। चलिए तो देखते हैं सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

जब भी हम वजन कम करने की बात करते हैं तो हमारा ध्यान या तो डाइटिंग की तरफ जाता है या हमारा ध्यान जिम की तरफ जाता है। लेकिन डाइटिंग की जहाँ बात आती है वहाँ पर लोग खाना ही छोड़ देते हैं। डाइटिंग का मतलब खाना छोड़ना नहीं होता बल्कि खाने को संतुलित तरीके से लेना होता है। तो जी हाँ वजन कम करने के लिए व्यायाम और डाइट प्लान फॉलो करना बहुत ही जरुरी है। ऐसा करने से आप 7 दिनों में ही अपना वजन कम कर लेंगे और फिर आपको अपने वजन को नियंत्रित करना होगा। सात दिन में आपको ये समझ आ जायेगा कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं खाना और आपको क्या व्यायाम करना है। तो चलिए देखते हैं सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके

सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके:

  • अपनी खाने की आदतों को बदल डालें:

खाने की कई आदतें ऐसी होती है जिनसे हमारे शरीर पर गलत असर पढता है जैसे गलत टाइम पर खाना और उसके बाद सोना, या खाना न खाना, बाहर की चीज़ें ज्यादा खाना और उसके बाद बैठे रहना, जंक फ़ूड, कोल्डड्रिंक का सेवन करना इत्यादि। इन सभी प्रकार के खान पान से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। तो सबसे पहले अपने खाने की आदतों को बदलें तभी आप अपना वजन कम कर पाएंगे। सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में यह  महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

  • कम कैलोरी और कार्ब्स वाला खाना खाएँ:

जब बात हो सात दिनों में वजन कम करने वाली तो आप कार्ब्स को पूरी तरह छोड़ दें और कम कैलोरी वाला ही भोजन खाएँ। जहाँ तक हो सके प्रोटीन ज्यादा लें और खूब पानी पियें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका वजन सात दिनों में कम हो जायेगा। प्रोटीन में आप शेक, मछली, चिकिन, अंडा, अंकुरित अनाज इत्यादि ले सकते हैं। इन सभी में हाई प्रोटीन पाया जाता है। सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में यह तरीके भी 100 प्रतिशत काम करेगा। आप यह आसान तरीका अपनाकर 7 किलो वजन सात दिन में जरूर कम कर सकते हैं।

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

  • पॉवर योग:

पॉवर योग के द्वारा आप बहुत ही कम समय में अपना वजन कम कर सकते हैं। पॉवर योग के लिए आपको किसी न किसी ट्रेनर की आवश्यकता होगी। पॉवर योग कई योगों का मिलाजुला एक योग होता है जिससे बहुत ही जल्दी शरीर से अतरिक्त चर्बी को बाहर किया जाना संभव है। सबसे बड़ी बात इसे सप्ताह में 3 दिन ही करना होता है। और इससे आपका वजन हर दिन एक से दो किलो तक कम होना संभव है। सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में पॉवर योग का विशेष योगदान है। इसलिए अगर आपने भी सात दिनों में वजन कम करने की चुनौती स्वीकार की है तो आप पॉवर योग का सहारा लें।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

  • वर्कआउट:

वर्कआउट में आप कोई भी व्यायाम कर सकते हैं इसके लिए आप जिम भी जा सकते हैं वहाँ आप सभी प्रकार का वर्कआउट कर सकते हैं। सात दिनों में वजन कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी तो आप अपना वजन वेट ट्रेनिंग और फंक्शनल ट्रेनिंग के द्वारा जल्दी से जल्दी कम कर सकते हैं। वर्कआउट से शरीर में ऊर्जा आती है दिमाग शांत रहता है और तनाव दूर होता है। सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में यह भी आपको अपनाना होगा।

  • सूप:

अगर आप सात दिनों में अपना वजन कम करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको कार्ब्स पूरी तरह से छोड़ना होंगे उसके बाद आप सूप का सेवन करिये। सूप में आप लौकी का सूप और पत्ता गोभी का सूप पियें। ये दोनों ही सूप बहुत जल्द वजन कम करने में सहायक होते हैं। इनके द्वारा सात दिनों में आप कम से कम पाँच से सात किलो तक वजन कम कर पाएंगे। सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में सूप का सेवन करना बहुत ही उम्दा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

  • जूस:

फलों और हरी सब्जियों का जूस पीने से वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। ताजे फलों का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ताज़ी हरी सब्जिओं का जूस भी। इसलिए आप सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके में जूस को जरूर पियें। जूस पीने से आपके अंदर वर्कआउट करने की एनर्जी आएगी। जूस पीना सेहत के लिए उम्दा होता है इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। तो जूस का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें:मोटापा घटाने के लिए करें ये वर्कआउट

ये सात दिन में वजन घटाने के आसान तरीके हैं जिनका प्रयोग करके आप बहुत ही जल्दी वजन कम कर सकते हैं साथ ही कई रोगों से भी मुक्त हो सकते हैं। साथ दिन में वजन कम करने के बाद आपको वजन नियंत्रित करना बहुत आवश्यक होगा इसके लिए आपको वर्कआउट और भोजन पर मुख्य रूप से ध्यान देना होगा। बाकि आप अगर जिम या योग किसी ट्रेनर के देखरेख में ज्वाइन करते हैं तो वे आपको सही प्रकार से वर्कआउट करवा सकते हैं जिससे आपका वजन कम होने में समय नहीं लगेगा।