शेयर करें
dieting

मोटापा घटाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं, जैसे कम खाना, तरह-तरह की दवाई लेना, मॉर्निग वॉक पर जाना। लेकिन उसके बाद भी वजन कम नहीं होता। इसका कारण है हमारी गलत जीवनशैली। जिसको हमे सुधारना चाहिए तभी हम वजन कम कर पाएंगे।

आइए आपको बताते हैं बिना डाइटिंग के तेजी से वजन घटाने की आसान टिप्स

दिन में पिएं 3 से 4 लीटर पानी

वजन घटाने का सबसे आसान तरीका दिन में आपको कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इतनी मात्रा में पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, और खाना अच्छे से पचता है। इसके अलावा पानी पीने से आप दिनभर खाते नहीं रहते हैं क्योंकि पेट भरा होने का एहसास रहता है। ध्यान दें कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

खाने के बाद 15 मिनट टहलें

जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद जरूर 15 मिनट टहले घर या ऑफिस के आसपास अगर कोई पार्क है तो पार्क में जाएं नहीं तो किसी भी जगह जाकर 15-20 मिनट जरूर टहलें। खाना खाने के तुरंत बाद सोना, लेटना या बैठकर काम करने लगना भी मोटापे और पेट निकलने का एक बड़ा कारण है।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

सलाद का सेवन करें

हर रोज जब आप खाना खाते हैं, तो खाने के साथ पर्याप्‍त मात्रा में सलाद का सेवन करें। यदि आपको भूख लग रही है तो भी आप स्‍नैक्‍स की बजाय सलाद जैसे गाजर, खीरा, चुकंदर, ककड़ी और चने आदि का सेवन कर सकते हैं। चने खाने से आपके शरीर को प्रोटीन मिलता है।

Loading...